Why Writers Write a book।बुक क्यो लिखी जाती है। ऑथर बुक लिखता क्यो है।

कुछ दिन पहले अमर उजाला में एक आर्टिकल आया था ‘कथा प्रवचन सुनने से कही अच्छा है एक बुक पढ़ लो’।

मुझे वहा की कुछ बाते अच्छी लगी एक ये की बुक का असर आपके मन से होकर मस्तिष्क में असर करती है।यानी कि sub-conscious mind में save हो जाती है। और दूसरी ये की जितने भी पुरातत्व की हज़ारो सालो की धरोवर जो है वो केवल ओर केवल किताबो से ही उनका अस्तित्व मिल सकता है।

जितने भी महान लोग जो हमारे पूजनीय है वो सब के सब उन्ही साहित्यों का अनुसरण करके ही लोगो को उपदेश देते आये है।

दोस्तो आज हम बात कर रहे है बुक्स क्यो लिखी जाती है ? इसको लिखने का कारण क्या है और जो already सफल लोग है वही इसको पढ़ते है। है ना कितनी आश्चर्य वाली बात।

दोस्तो मैं चाहता हु आप भी बुक्स पढ़े और अपने जीवन मे बदलाव लाये। निश्चित ही बुक्स  आपके जीवन मे बदलाव ला सकती है।

aloxpower

जब भी बुक लिखने और पढ़ने की बात आती है तो मेरे दिमाग मे Dr. Ambedkar का नाम जरूर आता है। Dr. Ambedkar को तो आप सभी जानते ही है कि वो कितने आदि थे बुक्स पढ़ने के। उन्होंने एक घर बनाया था बुक्स के लिए । 32 हज़ार से भी ज्यादा बुक्स थी उसमे।और 17 से भी ज्यादा बुक्स लिखे है। उन्होंने अपने अंतिम सांस तक किताबे पढ़ते और लिखते रहे।

किताबो में एक ऑथर के मस्तिष्क का निचोड़ होता है जो हमे बड़ी ही आसानी से उनकी किताबो में मिल जाता है। ऑथर पहले अनुभव करता है समझता है सालो का गहन अध्ययन करता है उसके बाद वो कोई बुक लिखता है। ताकि लोगो तक उनकी बात बड़ी ही आसानी से पहुचाई जा सके।

दोस्तो अगर हम बिना बुक्स के सारी चीज़ों को समझने लगे तो हमे ज़ीरो से सुरुवात करनी होगी जिसके लिए समय कम पड़ जायेगा। और शायद हम वहाँ तक पहुच भी न पाये। तो हम क्यो नही उन्न महान लोगो का अनुसरण करें और पढ़े जो उनकी किताबो में है।

aloxpower

एक Author अपनी पूरी लाइफ में जो सीखा जो वो अनुभव लिया । जो रात दिन एक करके बुक लिखा और उसे पब्लिश किया तब जा कर हमें बड़ी ही सहजता और सरलता से वो ज्ञान मिल पाया है।

अब बात आती है क्या प्रत्येक writer महान होता है। उसके लिखने का कारण भी महान होता है।या बस उनके दिमाग की उपज है जो मन मे आया वो लिख दिया।

मैन इसका बारीकी से अध्यन किया । मेरे एक friend है जो पेशे से publisher है। उनसे पता चला कि उनके पास ज्यादातर अधेड़ उम्र के लोग आते है। ज्यादातर राइटर के पास primary कारण होता है कि क्यो वो बुक लिखे है। और बाकी के पास secondary कारण।मतलब कोई हितकारिणी कारण नही होता।

एक article जो Mr. CJ Deduara ने लिखा है। उन्होंने 100 से भी ज्यादा publisher से interview किया कि Why Writers Write।
जीससे सारी बाते सामने निकल कर आई।

Actual में 30% writer लोगो को educate करने,influence करने यानी कि प्रभाव डालने और लोगो की help करने जैसे कारणों से book लिखते है।

Why Writers Write। book लिखने के 6 कारण हो सकते है
आइये इसको detail में समझते है।

1) Inform: Contains mostly facts. writer अपने तथ्य सामने रखते है।

2) persuade:Contains mostly opinions. यहाँ ज्यादातर अपनी राय रखना ।राजी करना है।

3) Entertain:The author is simply telling a story. यहाँ writer केवल वास्तवि या काल्पनिक story लिखता है।

4) Convey a mood: Author एक निश्चित भावना बनाये रखने के लिए एक वर्णनात्मक(descriptive) विवरन करता है।

5)Describe: Author काल्पनिक वर्णन करता है।

6)Express an opinion: एक विचार अभिव्यक्त करता है।

aloxpower

और कुछ अन्य कारण ,emotion,idea,concept,thought, express because the have,help others, educate, imagination,passion, profession ये कारण हो सकते है जिससे बुक लिखी जा सकती है।

Author निश्चित रूप से आगे की generation को अपने बुक के माध्यम से एक मैसेज देना चाहते है।

दोस्तो मेरी सलाह है की author जैसे भी जिस भी mind से लिखता हो हम ये decide करे कि हमे कोन सी बुक पढ़नी चाहिए। हम ये सोच कर चले की उसी बुक को पढ़े जो हमे हमारे final goal तक ले के जाये।हमे कुछ नया सीखने मिले।ताकि हम अपनी life में बदलाव ला सके।

aloxpower

मैं चाहता हु आप ज्यादा से ज्यादा बुक्स पड़े और कुछ नया सीखे।
दोस्तो आप सफल इंसान बने।
champion बने।

और पढ़े: सुबह उठ कर करे ये 6 काम अगर आप बनना चाहते है सफल इंसान।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *