BOOK SUMMARY: THE ALCHEMIST BY PAULO COELHO,

शैली: फिक्शन, सेल्फ-हेल्प, मोटिवेशनल I लेखक: पाउलो कोएलो I
प्रकाशक: हार्पर कॉलिन्स

प्रथम प्रकाशित: 1988 I पृष्ठ: 197 पी I आईएसबीएन: 0061122416 (आईएसएस 13: 9780061122415)

पाउलो कोएल्हो द्वारा ‘द अल्केमिस्ट’ को किसी परिचय की आवश्यकता नहीं है; 150 मिलियन से अधिक प्रतियां बेची गईं, 115 अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार, और 80 भाषाओं में अनुवादित किया गया है, यह वास्तव में दुनिया भर में सबसे अधिक पढ़ी जाने वाली पुस्तकों में से एक है।

अल्केमिस्ट फिक्शन-सेल्फ-हेल्प / मोटिवेशन स्टाइल के साथ संयुक्त का एक अनूठा नमूना है। पुस्तक में, पाउलो कोएल्हो हमें रेगिस्तान की आवाज़, सपने, प्रतीक, संकेत और रोमांच के साथ मध्ययुगीन कल्पनाओं के दिलचस्प माहौल में ले जाते है – महत्वपूर्ण जीवन का पाठ पढ़ाते हुए।

यहाँ पुस्तक से मेरा संक्षिप्त सारांश और पाठ (जो मुझे लगता है) हैं।

सारांश:

अल्केमिस्ट की शुरुआत में, हम सैंटियागो से मिलते हैं – एक साधारण चरवाहा जो स्पेन के एक छोटे से गाँव अंदलूसिया में रहता है। उसे जीवन में कोई बड़ी इच्छा नहीं है – वह जो चाहता है वह अपनी भेड़ों, छोटी शराब और अपने बैग में एक किताब के साथ घूमने के लिए स्वतंत्र होना चाहता है। जल्द ही चीजें बदल जाती हैं।

उन्हें मिस्र के पिरामिडों के नीचे छिपे एक महान खजाने का एक दोहराया सपना मिलता है। एक दिन, वह मेल्चिदेक से मिलता है – एक दूर देश का राजा, जो अपने सपने और खजाने का पीछा करने के लिए सैंटियागो को प्रोत्साहित करता है। सैंटियागो अपनी भेड़ें भी बेचता है और रेगिस्तान की ओर यात्रा तय करता है।

लेकिन दुर्भाग्य से, नए देश में पहले ही दिन, एक चतुर चोर ने सेंटियागो को लूट लिया। टूटा हुआ सैंटियागो एक क्रिस्टल व्यापारी के साथ एक नौकरी करता है – बस अपने घर वापस जाने के लिए कुछ पैसे पाने के लिए। लेकिन जल्द ही वह सभी चालें सीखता है और व्यापारी के व्यवसाय को सफल बनाता है।

एक-दिन सैंटियागो में चलने वाले दिन महसूस करते हैं कि वह अपनी व्यक्तिगत किंवदंती को आगे बढ़ाने के बजाय केवल चीजों के साथ सहज हो रहा है। फिर सैंटियागो अपनी यात्रा को फिर से शुरू करने का प्रयास करता है, वह एक कारवां में शामिल होता है जो रेगिस्तान में यात्रा करता है। वहाँ कारवां में एक अंग्रेजी आदमी से मिलता है, जो 200 वर्षीय कीमियागर की तलाश में है। वह अंग्रेजी आदमी एक शौकीन चावला पाठक है जो सैंटियागो को बताता है कि कीमियागर पास के नखलिस्तान में रहता है।

रास्ते में कबायली युद्ध होने के बाद से कारवां एक ओएसिस के पास रुक गया। वहाँ, वह फातिमा को ढूँढता है – रेगिस्तान की एक लड़की। वे एक-दूसरे के प्यार में पड़ गए और नखलिस्तान के पास एक साथ रहने लगे। एक दिन, सैंटियागो ओएसिस पर हमला करता है और वहां मौजूद सभी लोगों और जानवरों को बचा लेता है। भविष्य की भविष्यवाणी करने के लिए उनकी शुरुआत उन्हें रेगिस्तान में लोकप्रिय बनाती है, कि कीमियागर खुद सेंटियागो का दौरा करते हैं। कीमियागर ने सैंटियागो को खजाने की ओर ले जाने का वादा किया। फातिमा भी अपने सपने का पीछा करने के लिए सैंटियागो को प्रोत्साहित करती है।

अगले दिन, सैंटियागो ने खजाने के पिरामिड की ओर कीमियागर के साथ अपनी यात्रा शुरू की, लेकिन रास्ते में कुछ शरणार्थियों द्वारा दोनों को पकड़ लिया गया। चरमोत्कर्ष पर, अपने मजबूत आत्मविश्वास और जादुई शक्तियों के साथ, सैंटियागो धूप और हवा से बात करता है – बारिश लाने के लिए। निराश शरणार्थियों ने सैंटियागो को पीट दिया, लेकिन उनमें से एक ने खुलासा किया कि खजाना पिरामिड में यहां नहीं है, लेकिन वे वहां “अंदलुसिया” – स्पेन के छोटे से गांव में हैं जहां से सैंटियागो की यात्रा शुरू हुई थी।

कहानी का अंत सैंटियागो के उस खजाने से होता है, जो अंडालूसिया के एक पेड़ पर है – जहाँ उसने अपना पहला सपना देखा था। सभी किस्मत के साथ, सैंटियागो अपने प्यार, फातिमा से मिलने के लिए रेगिस्तान में वापस चला जाता है।

सबक:

पुस्तक सबक से भरी हुई है और कहानी के माध्यम से प्रेरणा के टुकड़े फैल गए हैं। शायद, मुझे उन सभी को सूचीबद्ध करने के लिए एक पूर्ण पोस्ट की आवश्यकता है। यहाँ मेरे विचार में कुछ 4 महत्वपूर्ण टेकअवे हैं:

1. अपने दिल की सुनें और अपने सपनों का पालन करें


2. वर्तमान में जियो



3. उस ब्रह्मांड के “संकेत” के लिए देखें जो आपकी मदद करने की कोशिश करता है।


4. असफलताओं पर कभी हार न मानें

हम सभी लोग अपने भीतर सैंटियागो नहीं पा सकते हैं; हम सभी के सपने हैं, लेकिन हर कोई संतोषी जीवन को छोड़ने और सपनों का पीछा करने के लिए तैयार नहीं है, और यही बात अल्केमिस्ट कहानी को मंत्रमुग्ध कर देती है। तुम क्या सोचते हो?

इस कहानी को साझा करें,  और बताये आपको कैसा लगा ये मोटिवेशनल बुक review पढ़कर।

दोस्तो मेरी सुभकामना आपके साथ है, आप पढ़ते रहे और चैंपियन बने अपनी लाइफ के।
by A. Anand💐
www.aloxpower.com